मेरा भारत NEWS

Serena's easy win in Australia Open

क्रिप्टोकरेंसी हेज फंड के जरिए निवेशकों के 700 करोड़ रु. से ज्यादा हड़पे, कोर्ट ने 20 साल जेल की सजा सुनाई

क्रिप्टोकरेंसी हेज फंड के जरिए निवेशकों के 700 करोड़ रु. से ज्यादा हड़पे, कोर्ट ने 20 साल जेल की सजा सुनाई

 

अमेरिका में दो क्रिप्टोकरेंसी हेज फंड के फाउंडर ने निवेशकों के 100 मिलियन डॉलर करीब 728 करोड़ रुपए हड़प लिए। अब कोर्ट ने उसे दोषी ठहराते हुए 20 साल की जेल की सजा सुनाई है।

ऑस्ट्रेलिया के 24 साल के युवक ने हड़पे रुपए

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (DOJ) के मुताबिक, 24 साल के ऑस्ट्रेलियाई युवक स्टीफन हे किन ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में वर्जिल सिग्मा और VQR मल्टीस्ट्रेटजी फंड नाम से दो क्रिप्टो हेज फंड की स्थापना की। स्टीफन पर सिक्युरिटीज फ्रॉड का आरोप था। मेनहट्टन की फेडरल कोर्ट ने स्टीफन को दोषी ठहराया है। DOJ के मुताबिक, इन दोनों फंड ने 2017 से 2020 के दौरान करीब 100 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाया।

मुनाफे वाली निवेश रणनीति के जरिए निवेशकों को लुभाया

होमलैंड सिक्युरिटी इन्वेस्टीगेशन के स्पेशल एजेंट ने जांच में पाया कि स्टीफन ने निवेशकों को मुनाफे वाली निवेश रणनीति के जरिए लुभाया। निवेशक स्टीफन के झांसे में आ गए और उन्हें 100 मिलियन डॉलर की चपत लग गई।

पर्सनल इन्वेस्टमेंट में खर्च की निवेशकों की राशि

अमेरिका के अटॉर्नी ऑड्रे स्ट्रॉस के मुताबिक, स्टीफन ने दोनों फंड से निवेशकों के करीब 90 मिलियन डॉलर निकाल लिए। स्टीफन ने इस राशि को पर्सनल इन्वेस्टमेंट में खर्च कर दिया। स्ट्रॉस के मुताबिक, स्टीफन के कोर्ट में स्वीकार किया कि उसने VQR मल्टीस्ट्रेटजी फंड से पैसे चुराने का प्रयास किया है। मौजूदा समय में इस फंड के पास निवेशकों की करीब 24 मिलियन डॉलर की राशि है।

हेज फंड के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग पर लगेगी लगाम

अमेरिका का बाइडेन प्रशासन मनी लॉन्ड्रिंग पर लगाम लगाने जा रहा है। इसके लिए प्रशासन सारे लूपहोल खत्म करने की तैयारी कर रहा है। यदि ऐसा होता है तो इससे प्राइवेट-इक्विटी और हेज फंड के सामने संकट आ सकता है। बाइडेन प्रशासन बराक ओबामा के कार्यकाल में बनाए गए नियम को फिर से लागू करने की तैयारी कर रहा है। इस नियम को डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में हटा दिया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *